दिल्ली e डिस्ट्रिक्ट (Delhi e District) पोर्टल सेवाएं, Number, E-Mail लॉगिन

0
199

मित्रों कभी कभी सरकारी कार्यालयों में लाख चक्कर लगाने पड़ते हैं फिर भी गरीबो की सुनवाई नहीं हो पाती हैं । वजह चाहे कुछ भी हो पर गरीबो के साथ ऐसा कई बार होता हैं । कही बार सरकार की कल्याणकारी योजनाओं गरीबो तक पहुंच ही नहीं पाती हैं । मगर अब दिल्ली वासियों को ऐसी समस्याओ से मुक्ति मिल गईं हैं अब वो अपनी समस्या सीधी सरकार तक पहुंचा सकती हैं । जी हां हम सही बता रहे हैं सरकार के इस सराहनीय कदम का नाम e district portal in hindi हैं । इस सहशक्त वेब पोर्टल पर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं । ये कब कैसे होता हैं आजके लेख में आपको बताने वाले हैं तो फिर चले टॉपिक पर :-

Delhi-e-district portal information
Delhi-e-district portal information

1. दिल्ली ई e-district पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

सरकार आए दिन कई योजनाओं का प्रचान प्रसार करती है, जिससे आम जनता को उचित लाभ प्राप्त हो और देश के विकास के लिए समग्र योगदान हो। दिल्ली राज्य मे गरीब पात्र को सूचित योजनाओं की जानकारी के लिए ठोस कदम उठाए हैं। जिसे e district पोर्टल के नाम से जाना जाता है।

2. दिल्ली e-district पोर्टल क्यों आवश्यक है और वह किसके लिए कार्यरत है?

हमारा देश गरीबी भूखमरी जैसी कई आपत्तिजनक  हालातों से जूझ रहा है। अनगिनत लोग ऐसे देखने को मिल जाएंगे किंतु उनकी सहायता करने हेतु बहुत कम लोग अपना योगदान देते हैं। जिसके कारण गरीब अपनी गरीबी में दम तोड़ देते हैं। सरकार के द्वारा चलाई गई कई योजनाएं उन तक नहीं पहुंच पाती हैं । उनकी बेबसी और लाचारी में उनका अस्तित्व समाप्त हो जाता है। सरकार द्वारा स्वचालित दिल्ली e-district पोर्टल ऐसे गरीबों के लिए चलाया गया एक डिजिटल पोर्टल है जिसके माध्यम से गरीब पात्र आवेदन भर  कर  सरकार द्वारा चालित योजनाएं और सेवाओं का लाभ घर बैठे ले सकता है। इसे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया जा सकता है।

3. आइए जानते हैं Delhi e-district पोर्टल क्या है?

दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल एक जरिया है एक माध्यम है  जिसके तहत जरूरतमंद सरकार द्वारा चालित की गई योजनाओं व सेवाओं का लाभ उठा सके। अक्सर दफ्तरों के चक्कर काटते काटते हैं गरीब परेशान हो जाते हैं पर उनको कोई मुनाफा नहीं मिलता। सरकार ने इन सुविधाओं को ध्यान में रख एक डिजिटल पोर्टल शुरू किया है। यहां आप अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं ।

4. दिल्ली e-district पोर्टल को रजिस्ट्रेशन करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है

वैसे तो किसी भी सरकारी या गैर सरकारी  दस्तावेज मे पहचान पत्र को विशेष अहमियत दी है उसी के द्वारा ही आपकी पहचान हो सकती है।  अक्सर किसी सरकारी दस्तावेज के लिए क्या रजिस्ट्रेशन के लिए भारी भरकम दस्तावेज की मांग की जाती है जो उपलब्ध ना होने के कारण उन सेवाओं का समुचित लाभ नहीं उठा पाते किंतु दिल्ली e-district रजिस्ट्रेशन सेशन के लिए परिचय पत्र के रूप में आप की पहचान हेतु कोई भी डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड या वोटर आईडी  या पैन कार्ड से आपके पहचान की जा सकती है। इसके अलावा आपके मोबाइल नंबर आवश्यक है और तीसरा इंटरनेट कनेक्शन इन तीनों के माध्यम से बड़ी आसानी से आप दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट  पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

5. दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं?

सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाएं व सेवाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते। जैसे जाति प्रमाण पत्र, विवाह का मुहूर्त एवं विवाह प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, भू लेखा रिपोर्ट, विधवा , वृद्धा एवं विकलांग पेंशन, sc/st एवं OBC वर्ग के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति एवं अन्य वितीय सहायता, श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ, खाद्य एवं आपूर्ति का लाभ, महिला एवं बाल विकास की योजनाओं का लाभ चिकित्सा विभाग की योजनाओं के अलावा अन्य सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति ले सकते है।

6. अब आप इसे लॉगिन कैसे करे ?

आइए जानते हैं सबसे पहले आपको अकाउंट बनाने के लिए आपको इस विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। जो कि कुछ इस प्रकार हैhttps://edistrict.delhigovt.nic.inइस वेबसाइट पर जाकर आप लॉगिन पर क्लिक करे तब आपको कॉर्नर सेक्शन के न्यू यूजर आप्शन पर क्लिक करना होगा। आपकी आंखों के सामने नया पेज खुल जाएगा। इस पेज आपको डॉक्युमेंट्स सिलेक्ट अथवा चुनाव करने है कि कोनसा  पहचान पत्र आप दे रहे हो। इसके पश्चात एक बॉक्स में उस डॉक्युमेंट के नम्बर को भरना होता है जिसकी पुष्टि आपने पहले की। अब कैप्चा चेक कोड डाल कर समिट के बटन पर क्लिक करें। सिटीजन रजिस्ट्रेशन का फार्म ओपन होकर आपके सामने आएगा। आपके द्वारा चुनाव गए डाक्यूमेंट की जानकारी लेगा और सर्वेक्षण करेगा कि उपभोक्ता स्पष्टीकरण। यदि आपके द्वारा दी जानकारी सही है तो एक्नॉलेंजमेंट स्लिप आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी। उस स्लिप में आपका नाम, डेट आफ बर्थ, जेंडर, रजिस्ट्रेशन डेट, ई मेल आईडी आदि की जानकारी ली जाएगी। सूचित जानकारी दे और स्लिप को सेव कर ले।

दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट के हेल्पलाइन नंबर  

फोन नम्बर
011-23935730
011-23935731
011-23935732
011-23935733
011-23935734

ईमेल एड्रेस – [email protected]

मित्रो यदि आपको किसी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है या किसी भी प्रकार की कोई प्रॉब्लम आ रही हैं या फिर आपको किसी तरह की कोई शिकायत दर्ज करनी है । या आपका कोई काम समय पर नहीं हो रहा है तो ऊपर दिये गए फोन नम्बर से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं ।आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हो या फिर आप मेल करना चाहे तो आप अपनी समस्या मेल भी कर सकते हैं ।

या फिर आप ऑफिसियल साईट पर भी विजिट कर सकते हैं :-https://edistrict.delhigovt.nic.inसरकार का यह एक गरीबो के हित में बेहतरीन प्रयास है जिसका सभी को लाभ उठाना चाहिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here